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[ Free Trick ] Instant Pan Through Aadhaar 2023

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Instant Pan Through Aadhaar 2023

Instant Pan Through Aadhaar: हाल ही में, आयकर विभाग के माध्यम से भारत के वित्त मंत्रालय ने एक नई सुविधा शुरू की है जो आधार संख्या के आधार पर तत्काल पैन ( Instant Pan Through Aadhaar ) शुरू की है। खास बात यह है कि पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से कागज रहित ( eKyc ) और नि:शुल्क है।

आवेदक को किसी प्रकार के दस्तावेज अपलोड करने की भी आवश्यकता नहीं है। प्रेजेंट आर्टिकल उस व्यक्ति की ब्रीफिंग प्रदान करता है जो सुविधा का लाभ उठाने के योग्य है, सुविधा का लाभ उठाने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया और स्थिति की जांच करने या पैन डाउनलोड करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया कि जानकारी यहाँ पर आपको स्टेप बाय स्टेप बताई जाएगी।

Eligibility For Instant Pan Through Aadhaar 2023

वैलिड आधार संख्या रखने वाला प्रत्येक व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। सुविधा का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है कि आवेदक का मोबाइल नंबर “भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण” (यूआईडीएआई) के डेटाबेस में पंजीकृत हो। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नाबालिग इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

सरल शब्दों में कहे तो, सुविधा का लाभ तभी उठाया जा सकता है जब आवेदक निम्नलिखित शर्तों को पूरा करता हो:

  • आवेदक के पास वैलिड आधार संख्या होनी चाहिए।
  • आवेदक का आधार नंबर किसी अन्य पैन से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

Procedure For Instant Pan Through Aadhaar 2023

आवेदक को ‘Instant Pan Through Aadhaar’ सुविधा का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • चरण 1: साइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं।
  • स्टेप 2: क्विक लिंक्स के तहत बाईं ओर दिए गए ‘इंस्टेंट पैन थ्रू आधार’ आइकन पर क्लिक करें।
Instant Pan Through Aadhaar
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  • चरण 3: ‘नया पैन प्राप्त करें’ आइकन पर क्लिक करें।
  • चरण 4: आधार संख्या दर्ज करें।
  • चरण 5: कैप्चा दर्ज करें।
  • चरण 6: ‘मैं पुष्टि करता हूं’ पर क्लिक करें (कृपया ध्यान दें कि आप उसमें उल्लिखित बिंदुओं की पुष्टि करते हैं)
Instant Pan Through Aadhaar
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  • चरण 7: ‘जनरेट आधार ओटीपी’ पर क्लिक करें। ‘जनरेट आधार ओटीपी’ पर क्लिक करने पर, एक वन टाइम पासवर्ड पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • चरण 8: प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  • चरण 9: आधार विवरण को मान्य करें।
Instant Pan Through Aadhaar
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सभी विवरण सफलतापूर्वक जमा करने पर, एक पावती संख्या उत्पन्न होगी और पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी।

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Instant Pan Through Aadhaar Status

इंस्टेंट पैन कार्ड का स्टेटस जानने के लिए आपको नीचे दिख रहे फोटो में दूसरे आप्शन पर क्लिक करके, सम्बंधित जानकारी डालकर आप स्टेटस चेक कर सकते है।

  • चरण 1: साइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं।
  • स्टेप 2: क्विक लिंक्स के तहत बाईं ओर दिए गए ‘Instant Pan Through Aadhaar‘ आइकन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: ‘चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन’ आइकन पर क्लिक करें।
  • चरण 4: आधार संख्या दर्ज करें।
  • चरण 5: कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Instant Pan Through Aadhaar
Instant Pan Through Aadhaar

Instant Pan Through Aadhaar Download

स्थिति की जांच करने या आवंटित पैन डाउनलोड करने के लिए आवेदक को नीचे दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है:

  • चरण 1: साइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं।
  • स्टेप 2: क्विक लिंक्स के तहत बाईं ओर दिए गए ‘Instant Pan Through Aadhaar‘ आइकन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: ‘चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन’ आइकन पर क्लिक करें।
  • चरण 4: आधार संख्या दर्ज करें।
  • चरण 5: कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

यदि पैन जारी किया गया है तो, उपरोक्त चरणों का पालन करके इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी एक कॉपी आवेदक के ईमेल एड्रेस पर भी प्राप्त होगी। जिसे वह से इंस्टेंट डाउनलोड करके प्रिंट किया जा सकता है।

Instant Pan Through Aadhaar is Valid Or Not

इस Instant Pan Through Aadhaar में पैन कार्ड के ऊपर एक QR Code भी प्रिंट रहता है जिसमे पैन कार्ड धारक की सारी डिटेल रहती है जैसे कि- आवेदक का नाम, आवेदक की जन्म तिथि और आवेदक का फोटो। इस तरह के विवरण क्यूआर कोड रीडर के माध्यम से आप देख पाएंगे। यह ई-पैन के वैध होने का प्रमाण है। यह आयकर विभाग द्वारा अन्य तरीकों से जारी पैन के समान है एवं वैल्यू भी समान है।

Conclusion

हेलो फ्रेंड्स, उम्मीद है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आप “इंस्टेंट पैन थ्रू आधार” बनाना सीख गए होंगे, यदि अभी भी आपके मन में कोई डाउट है तो हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। साथ ही आर्टिकल अच्छा लगे तो फाइव स्टार कि रेटिंग दे। और इस आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

यदि आप आगे भी जनसेवा केंद्र, सीएससी और बैंकिंग कीओस्क से सम्बंधित आर्टिकल पाना चाहते है तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल को जरुर फॉलो कर लें। जिससे कोई भी आर्टिकल आपसे मिस ना हो।

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FAQs

  1. What exactly is Aadhaar-based instant PAN?

PAN will be allotted in near-real time using Aadhaar based instant PAN allotment service. You need to provide a valid Aadhaar number issued by the Unique Identification Authority of India (UIDAI) which is not linked to any PAN. The e-KYC data of Aadhaar number is exchanged with the Unique Identification Authority of India (UIDAI). PAN will be issued to you after proper processing of eKYC data in the Income Tax database.

  1. Is this PAN valid? Is it unique and different from PAN obtained through other modes of application?

Yes, this PAN is valid. It is similar to the PAN issued by the Income Tax Department through other modes of application. On the other hand, this PAN is paperless, online and free of cost.

  1. How do I get the PAN assigned to me if I apply for Tatkal PAN?

You can get your PAN by submitting your Aadhaar number at Check PAN Status. If your email address is registered with Aadhaar, you will also receive PAN in PDF format.

  1. What exactly is e-PAN?

The IT department issues e-PAN cards, which are digitally signed PAN cards.

  1. Is e-PAN also a valid form of PAN?

Yes, e-PAN is a valid PAN proof. The e-PAN contains a QR code which contains the demographic information, such as name, date of birth and photograph, of the PAN applicant. QR code reader can provide access to these details. The Principal Director General of Income Tax has recognized e-PAN vide Notification No. 7 of 2018, dated the 27th December, 2018 (System).

  1. Can I use this service if I already have a PAN? Can I get another PAN?

No, a person having more than one PAN is subject to a penalty of Rs.10,000 under section 272B(1) of the Income Tax Act.

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