Complete On Page SEO Guide: गूगल अपने खोज एल्गोरिथम को कितनी बार बदलता है? सन 2021 में, Google ने 600,000 से अधिक प्रयोग किए और अपने एल्गोरिथम को 4,500 से अधिक बार अपडेट किया। कंपनी दुनिया में सबसे स्मार्ट खोज इंजन बनाने के मिशन पर है, और वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।
और फिर भी, इसके निरंतर सुधार के बावजूद, यह प्रॉपर सही नहीं है। Google को अभी भी न्यू कंटेंट को समझने में सहायता की आवश्यकता है। यहीं पर ऑन-पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आता है। On Page SEO Google को आपकी वेबसाइट को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है। और इससे आपकी रैंकिंग में सुधार होता है, जिससे अधिक Organic Traffic प्राप्त होता है।
इस स्टेप बाय स्टेप On Page SEO गाइड में, मैं सबसे महत्वपूर्ण पेज-विशिष्ट अनुकूलन सर्वोत्तम प्रथाओं की व्याख्या करूंगा, जिन्हें आपको अपनी वेबसाइट पर लागू करना चाहिए, और वे आपकी FULL SEO रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा क्यों हैं।
On Page SEO क्या है? (What Is Complete On Page SEO Guide?)
ऑन-पेज एसईओ (On Page SEO COMPLETE GUIDE)
परिभाषा (DEFINATION)
On Page SEO (या ऑन-साइट एसईओ) सर्च विसिबिल्टी और ट्रैफिक में सुधार के लिए Specific Keywords के लिए वेब पेजों को Customized करने का अभ्यास है। इसमें Page-Specific Elements जैसे – टाइटल टैग, टाइटल, कंटेंट और कीवर्ड के साथ इंटरनल लिंक्स को संरेखित करना शामिल है।
टेक्निकल एसईओ बनाम ऑन-पेज एसईओ (Technical SEO Vs On Page Seo Full Guide)
कुछ SEO, On Page SEO को Technical SEO के साथ मिलाते हैं। लेकिन, मैं उन्हें अलग रखना पसंद करता हूं। मेरे विचार में, Technical SEO page speed और Site speed, duplicate content, site structure, schema and indexing जैसी चीजों को संबोधित करता है। दूसरे शब्दों में, टेक्निकल ऑप्टिमाइजेशन आपकी संपूर्ण वेबसाइट पर केंद्रित होता है, जबकि On-page optimization specific URL पर केंद्रित होता है।
Off Page SEO भी है जिसमें आपकी वेबसाइटों के बाहर होने वाली हर चीज शामिल है, जैसे लिंक बिल्डिंग और Brand Mention।
On Page SEO इतना महत्वपूर्ण क्यों है
यदि आप चाहते हैं कि Search Engine आपको Page-one Visibility के साथ पुरस्कृत करे, तो आपको अपनी Complete On Page SEO Guide रणनीति को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। और पिछले दो दशकों में बहुत कुछ बदल गया है। हालाँकि Google अभी भी आपकी कंटेंट में KEYWORD देखता है, लेकिन कीवर्ड स्टफिंग ने बहुत पहले काम करना बंद कर दिया क्योंकि यह यूजर के अनुभव को बर्बाद कर देता है।
जैसे-जैसे Google खोज एल्गोरिथम अधिक परिष्कृत होता जाएगा, यूजर-केंद्रित On Page SEO फैक्टर अधिक महत्वपूर्ण होंगे। जब ठीक से किया जाता है, तो On Site SEO विशिष्ट प्रश्नों के लिए सबसे Relevant Url रैंक करने के लिए सर्च इंजन को आपके कंटेंट को समझने में सक्षम बनाता है। और यूजर उस Organization and clarity की सराहना करेंगे जो ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन प्रदान करता है।
तो इसे ध्यान में रखते हुए, आइए विशिष्ट On-Page SEO Best Practices को देखें।
यूआरएल ऑन-पेज एसईओ में मदद करते हैं (URLs help with On-Page SEO)
Google ने स्पष्ट रूप से कहा है कि URL उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं कि कोई पेज किस बारे में है। तो, आप अपने URL को कैसे Customized करते हैं?
- एक कीवर्ड शामिल करें: अपने URL में अपने फोकस कीवर्ड को शामिल करने से सर्च इंजन और यूजर दोनों को एक पेज के कंटेंट को समझने में मदद मिलती है।
- बाईं ओर फ़ोकस करें: कीवर्ड को URL में यथासंभव बाईं ओर रखें।
- वास्तविक शब्दों का प्रयोग करें: जितना संभव हो सके, अपने URL में वास्तविक शब्दों का उपयोग करें, न कि कुछ content management systems के अशोभनीय गॉब्लेडगूक के बजाय।
- उन्हें छोटा और प्यारा रखें: आदर्श रूप से, आपकी URL संरचना छोटी और खोज इंजन और यूजर दोनों के लिए समझने में आसान होनी चाहिए। Google के लिए पेज पर कंटेंट के प्रकार को समझना जितना आसान होगा, उतना ही बेहतर होगा। साथ ही, Google अक्सर खोज परिणामों में URL दिखाता है। यदि कोई पेज URL random letters and numbers की एक लंबी स्ट्रिंग है, तो इससे यूजर को आपके पेज को समझने में मदद नहीं मिलती है।
- शब्दों के बीच हाइफ़न का उपयोग करें: हाइफ़न URL को अधिक पठनीय बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई पेज कॉफी बीन ग्राइंडर के बारे में है, तो URL www.yourcompany.com/coffee-bean-grinders का उपयोग करें।
- Session ID से बचें: जब संभव हो, अपने यूआरएल में Session ID शामिल करने से बचें, क्योंकि वे एक ही पेज के लिए यूआरएल का Avalanche उत्पन्न करते हैं। Google सलाह देता है कि आप इसके बजाय कुकीज़ का उपयोग करें।
टाइटल टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन ( Title Tag and Meta Description )
मेटा टैग Page SEO फैक्टर पर सबसे महत्वपूर्ण में से एक हैं – विशेष रूप से Page Title, प्रत्येक पेज में एक टाइटल टैग होता है जो खोज रिजल्ट में टाइटल के रूप में प्रकट होता है। मेटा डिस्क्रिप्शन पेज का एक संक्षिप्त सारांश है जो खोज परिणामों पर टाइटल के अंतर्गत दिखाई देता है। खोज इंजन और यूजर को पेज के उद्देश्य को समझने में मदद करने के लिए दोनों महत्वपूर्ण हैं।
टाइटल टैग एक प्रत्यक्ष On Page SEO रैंकिंग फैक्टर है, जबकि मेटाडिस्क्रिप्शन नहीं हैं।
टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन दोनों एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि क्या कोई व्यक्ति वास्तव में खोज परिणामों में किसी सूची पर क्लिक करता है। जब टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन दोनों को Customized किया जाता है, तो यह क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर) को बढ़ाता है जो Google को दिखाता है कि आपका कंटेंट मूल्यवान है। सभी चीजें समान हैं, हाई CTR उच्च रैंकिंग के बराबर है।
मेटा टैग के लिए ऑन-पेज एसईओ (On-Page SEO For Meta Tag)
आपके On-Page SEO एनालिसिस में FIRST STEP आपके टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन को देखना होना चाहिए। इन STEP का अनुसरण करें:
- अपने फोकस कीवर्ड को टाइटल की स्टार्टिंग में लिखे।
- टाइटल को लगभग 55 या 60 अक्षरों के आसपास रखें ताकि यह सर्च रिजल्ट में कट न जाए। Yoast और Rankmath जैसे वर्डप्रेस प्लगइन्स आपको बता सकते हैं कि क्या आपके मेटा टैग बहुत लंबे हैं।
- अपने टाइटल टैग में सभी कैप्स से बचें।
- प्रत्येक पेज को एक अलग ही टाइटल दें ताकि Google को यह न लगे कि आपके पास डुप्लिकेट पेज हैं।
- स्पष्ट, सम्मोहक टाइटल लिखें जिन पर यूजर क्लिक करना चाहेंगे।
- अपने मेटा डिस्क्रिप्शन में अपना फोकस कीवर्ड शामिल करें। जब कोई उस कीवर्ड को खोजेगा, तो Google उसे सर्च रिजल्ट में बोल्ड कर देगा।
- मेटा डिस्क्रिप्शन को 155 वर्णों तक रखें।
- अपना मेटा डिस्क्रिप्शन तैयार करें ताकि यह पेज का सटीक वर्णन करे। इसे एक विज्ञापन की तरह समझें, और इसे शब्दों में लिखें ताकि लोग क्लिक करने के लिए मजबूर हों।
संरचित डेटा (Structured Data)
संरचित डेटा Google को आपकी कंटेंट को और भी बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है, इसलिए आपके On-Page SEO ऑडिट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास एक Product Page है जिसमें मूल्य, उपलब्धता, रेटिंग आदि जैसी चीजें शामिल हैं। जब तक आप उस जानकारी को HTML में विशिष्ट तरीके से नहीं बनाते, तब तक Google इसे समझ नहीं पाएगा।
संरचित डेटा के प्रकार (Types of Structured Data)
संरचित डेटा विशिष्ट On-Page SEO कोड है जिसे आप अपने पेजेज पर डालते हैं जो Google को कंटेंट को समझने में मदद करता है। विभिन्न प्रकार की चीज़ों के लिए विशिष्ट संरचित डेटा प्रारूप हैं, जिनमें शामिल हैं:
- Books
- Material
- Movies
- Syllabus
- Ratings
- Events
- Local business information
- Star rating
- Recipes
- job postings
Google अक्सर संरचित डेटा को सीधे सर्च रिजल्ट्स में शामिल करता है, इसे “रिच स्निपेट” के रूप में दिखाता है। रिच स्निपेट होने से किसी के आपके परिणाम पर क्लिक करने की संभावना बढ़ जाती है।
संरचित डेटा टूल्स ( Structured Data Tools )
Ahrefs जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल में खोज इंजन परिणाम पेजेज का Analysis शामिल होता है जो टार्गेटेड कीवर्ड के लिए दिखाए गए SERP सुविधाओं को प्रकट करता है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि उन सुविधाओं को दिखाने के लिए आपको किस प्रकार के डेटा को लागू करने की आवश्यकता होगी।
स्ट्रक्चर्ड डेटा को लागू करने का सबसे आसान तरीका Google के स्ट्रक्चर्ड डेटा मार्कअप हेल्पर का इस्तेमाल करना है. किसी पेज का URL दर्ज करें और Google संरचित डेटा जोड़ने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेगा।
फिर आप Google के संरचित डेटा परीक्षण उपकरण का उपयोग करके संरचित डेटा का परीक्षण कर सकते हैं। या, आप अपनी साइट को संरचित डेटा के साथ चिह्नित करने के लिए बिंग की मार्गदर्शिका का संदर्भ दे सकते हैं।
एक बार जब आप कर लेते हैं, तो आप बस अपडेट की गई जानकारी को अपनी साइट पर कॉपी कर लेते हैं।
वेबसाइट क्रॉलर जैसे डीपक्रॉल और स्क्रीमिंग फ्रॉग वेबसाइट पर संरचित डेटा को प्रकट कर सकते हैं। यदि आप अपनी स्वयं की साइट क्रॉल कर रहे हैं, तो उपकरण डीबगिंग त्रुटियों के लिए भी उपयोगी होते हैं। यदि आप किसी प्रतियोगी की साइट को क्रॉल कर रहे हैं, तो आपके प्रतियोगी द्वारा उपयोग की जा रही हर चीज़ को देखने का यह एक शानदार तरीका है।
Header On-Page SEO में सुधार करते हैं
अपने पेज पर कई हेडर (H1 टैग, H2, H3, आदि) का उपयोग करने से SEO में कई तरह से मदद मिलती है। सबसे पहले, यह यूजर के लिए आपके कंटेंट को पढ़ना बहुत आसान बनाता है।
यदि विसिटर को किसी पेज पर पाठ की दीवार मिलती है, तो वे इसे पढ़ने की बहुत कम संभावना रखते हैं और अक्सर पेज को छोड़ देंगे। एकाधिक हैडर यूजर को कंटेंट को शीघ्रता से समझने में सहायता करते हैं, जो समग्र यूजर अनुभव (Google के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर) को बेहतर बनाता है।
दूसरा, Sub Headline किसी पेज की कंटेंट को समझने में Google की सहायता करते हैं। हेडर बनाते समय, कम से कम एक या दो H2 हेडर में अपने प्राथमिक कीवर्ड का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
यदि यह प्रासंगिक रूप से समझ में आता है, तो प्राथमिक कीवर्ड को फिर से H3 या अन्य शीर्षलेखों में शामिल करें। व्यापक विषय के बारे में Google को संकेतों को मजबूत करने के लिए, कुछ शीर्षलेखों में लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड भी जोड़ें।
SEO कॉपी राइटिंग ( SEO Copywriting )
कॉपी राइटिंग आपके On Page SEO प्रयासों को सुपरचार्ज कर सकती है। जब आप अपने लैंडिंग पेज के लिए बढ़िया कंटेंट में निवेश करते हैं, तो यूजर अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि SEO Copywriting सर्वोत्तम अभ्यास केवल खोज इंजन के लिए अच्छा नहीं है। वे यूजर के लिए आपकी कंटेंट Marketing को भी बढ़ाते हैं।
- सबसे अच्छे ब्लॉगर एसईओ कॉपी राइटिंग के उस्ताद हैं, और ये वे तकनीकें हैं जिनका वे उपयोग करते हैं:
- संक्षिप्त, सम्मोहक परिचय लिखें। समस्या के साथ-साथ अपने समाधान को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें।
- लंबे वाक्यों और पैराग्राफ से बचें। हालांकि, पैराग्राफ को पूरी तरह से न छोड़ें या आपकी कंटेंट ठीक से प्रवाहित नहीं होगी।
- Sub Headline के साथ 300 शब्दों से अधिक लंबे खंडों को तोड़ें।
- पूरे पेज कॉपी में स्वाभाविक रूप से लक्ष्य SEO कीवर्ड शामिल करें।
- कंटेंट को खोज के इरादे से संरेखित करें।
- हमेशा अपने पाठकों के लिए लिखें।
- लोगों को पेज से नीचे ले जाने के लिए “बकेट ब्रिगेड” का उपयोग करें। बकेट ब्रिगेड ब्रिज वाक्यांश हैं जो आपकी कॉपी में संवादात्मक मूल्य जोड़ते हैं। वाक्यांशों के बारे में सोचें, “यहाँ बात है …,” “कोई आश्चर्य नहीं …”, “लेकिन यह कहानी का सिर्फ एक हिस्सा है …” या “जैसा कि यह निकला।”
- पाठकों की रुचि को बढ़ाने के लिए कहानियों और भावनाओं को शामिल करें।
Target Keyword का इस्तेमाल जल्दी करें
सामान्यतया, आपको पहले 100 शब्दों के भीतर अपने target keyword का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। यह Google को संकेत देता है कि यह आपके पेज का प्राथमिक विषय है और यूजर को यह भी बताता है कि वे सही जगह पर हैं।
इस बारे में सोचें कि लोग इंटरनेट पर कैसे खोज करते हैं। वे एक खोज परिणाम पर क्लिक करते हैं, जल्दी से पेज को स्कैन करते हैं, और यदि उन्हें नहीं लगता कि पेज प्रासंगिक है तो छोड़ दें। सम्मोहक परिचय बनाना जिसमें आपका लक्षित कीवर्ड शामिल है, यूजर को जल्दी से उछलने से रोकता है।
क्या कीवर्ड डेंसिटी Complete On Page SEO Guide में मदद करता है?
कीवर्ड डेंसिटी से तात्पर्य है कि आप किसी वेब पेज पर किसी विशिष्ट कीवर्ड का कितनी बार उपयोग करते हैं। यदि एक पेज पर 100 शब्द हैं और आप अपने टार्गेटेड कीवर्ड का पांच बार उपयोग करते हैं, तो आपका कीवर्ड डेंसिटी 5% है।
जबकि कीवर्डडेंसिटी के बारे में कोई कठिन और तेज़ On Page SEO नियम नहीं हैं, सुनिश्चित करें कि आपके लक्षित कीवर्ड आपके पूरे पोस्ट में स्वाभाविक रूप से दिखाई देते हैं। आपको एक इष्टतम कीवर्ड डेंसिटी का लक्ष्य रखना चाहिए जो उस खोज शब्द के लिए शीर्ष-रैंकिंग कंटेंट के अनुरूप हो।
अपने प्राथमिक कीवर्ड के अलावा, समानार्थी शब्द, लंबी पूंछ वाले कीवर्ड और संबंधित शब्द शामिल करें जो आपके पेज रैंक में मदद कर सकते हैं। ये अव्यक्त अर्थ अनुक्रमण (LSI) कीवर्ड के समान नहीं हैं, जो Google का कहना है कि वे इसका उपयोग नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे केवल आपके विषय से संबंधित शब्द हैं जो संदर्भ बनाने में आपकी सहायता करते हैं।
कंटेंट जो खोज के इरादे को संतुष्ट करती है
Google यूजर को उच्चहाई क्वालिटी वाली कंटेंट दिखाना चाहता है जो उनके खोज इरादे को पूरा करती है। दूसरे शब्दों में, यह एक खोजकर्ता की समस्या को पूरी तरह और कुशलता से हल करता है।
उच्च स्तर पर, खोज आशय चार प्रकार के होते हैं: –
- सूचनात्मक: लोग जानकारी की तलाश में हैं।
- नेविगेशनल: लोग एक विशिष्ट पेज खोजने की कोशिश कर रहे हैं।
- वाणिज्यिक: लोग कुछ खरीदने से पहले शोध कर रहे हैं।
- लेन-देन संबंधी: लोग सक्रिय रूप से कुछ खरीदना चाहते हैं।
किसी विशेष कीवर्ड के पीछे की मंशा का पता लगाने का एक आसान तरीका क्वेरी के परिणामों के पहले पेज को देखना है। टाइटल जिनमें ऐसे शब्द शामिल हैं जैसे तरीके या तरीके सूचनात्मक खोज के इरादे को दर्शाते हैं। जबकि best और top जैसे शब्द व्यावसायिक इरादे को प्रकट करते हैं।
इसके बाद, आपको ऐसी कंटेंट तैयार करने की ज़रूरत है जो इरादे को पूरा करे।
यदि यह सूचनात्मक है, तो यथासंभव अधिक प्रासंगिक कंटेंट प्रदान करें। विषय को अच्छी तरह से कवर करें, सामान्य प्रश्नों के उत्तर दें, और यूजर को समस्या को समझने में सहायता करें।
यदि इरादा व्यावसायिक है, तो खोजकर्ताओं को वह जानकारी प्रदान करें जिसकी उन्हें खरीदारी के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक है। इसमें समीक्षाएं, मूल्य निर्धारण, तुलना, फोटो, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न आदि शामिल हो सकते हैं।
यदि आशय लेन-देन संबंधी है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पेज संरचित डेटा के साथ Customized हैं ताकि उत्पाद Google शॉपिंग हिंडोला में दिखाई दे सकें। साथ ही, आप अपने पेज टाइटल में विशिष्ट विक्रय बिंदुओं पर ज़ोर देना चाह सकते हैं, जैसे छूट, उत्पाद की गुणवत्ता, विस्तृत चयन, आदि।
रीडिवेल पोस्ट लिखे (Write Readable Text)
हालाँकि पठनीयता एक प्रत्यक्ष रैंकिंग फैक्टर नहीं है, फिर भी यह आपकी On Page SEO प्रक्रिया का हिस्सा होना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि आगंतुक इधर-उधर रहें, तो आपकी साइट का पाठ बहुत पठनीय होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो यूजर Google को संकेत देते हुए तेज़ी से बाउंस कर सकते हैं कि कंटेंट मूल्यवान नहीं है और उसे निम्न रैंक दिया जाना चाहिए।
अपने पाठ को पठनीय बनाने के लिए: –
- पेज को स्किमेबल बनाएं। अपनी कंटेंट को आसानी से पचने योग्य भागों में विभाजित करें।
- एकाधिक शीर्षलेख और Sub Headline का प्रयोग करें।
- बहुत सारे पैराग्राफ ब्रेक का उपयोग करें ताकि आप टेक्स्ट की बड़ी दीवारों से बच सकें।
- सूचियों को बुलेट पॉइंट में तोड़ें।
- सहायक छवियों और अन्य दृश्यों को शामिल करें।
- स्पष्ट, क्रियात्मक वाक्यों का प्रयोग करें।
- याद रखें, अधिकांश लोग आपकी कंटेंट को मोबाइल उपकरणों पर पढ़ रहे होंगे, इसलिए उनके लिए स्क्रॉल करना और स्किम करना आसान बनाएं।
इंटरनल लिंकिंग (Internal Linking)
इंटरनल लिंक On Page SEO के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे Google को आपकी साइट पर पेज के बीच के संबंध को समझने में मदद करते हैं। एक व्यापक इंटरनल लिंकिंग ढांचा संदर्भ और Relevance के साथ-साथ किसी विषय पर आपके कवरेज की गहराई को पुष्ट करता है।
वे यूजर अनुभव के लिए भी अद्भुत हैं। इंटरनल लिंक लोगों को आपकी अधिक कंटेंट खोजने में मदद करते हैं — जैसे अतिरिक्त ब्लॉग पोस्ट, या एक मूल्यवान केस स्टडी। एक मजबूत इंटरनल लिंकिंग रणनीति Google Analytics SEO मेट्रिक्स जैसे बाउंस दर और रूपांतरण दर में भी सुधार करती है।
जब ऑन-पेज एसईओ की बात आती है, तो आपको अपनी साइट के अन्य प्रासंगिक पेजों से — और — के इंटरनल लिंक शामिल करने चाहिए। अपने होमपेज जैसे आधिकारिक पेज से लिंक करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
Anchor Text Linking
इन लिंक्स का एंकर टेक्स्ट एक कीवर्ड या मुख्य वाक्यांश होना चाहिए, जिसके लिए आप लिंक किए गए पेज को रैंक करना चाहते हैं। बस सुनिश्चित करें कि विभिन्न पेज पर एक ही एंकर टेक्स्ट का बार-बार उपयोग न करें क्योंकि Google इसे कीवर्ड स्टफिंग के रूप में व्याख्या कर सकता है और सिस्टम को गेम करने की कोशिश कर रहा है।
बैकलिंक्स के विपरीत, इंटरनल लिंक आपकी वेबसाइट के अधिकार को नहीं बढ़ाते हैं क्योंकि आप उन्हें स्वयं जोड़ सकते हैं। इसके बजाय, वे आपकी वेबसाइट पर आपके बैकलिंक्स से मौजूदा प्राधिकरण और Relevance को फ़नल करते हैं।
इस बात को ध्यान में रखते हुए, यदि आपके डोमेन के पास पहले से ही भारी मात्रा में अधिकार हैं, तो इंटरनल लिंकिंग वास्तव में रैंकिंग पर सुई को आगे बढ़ा सकती है। अत्यंत उच्च डोमेन प्राधिकरण के कुछ मामलों में, इंटरनललिंक बैकलिंक्स से भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
इमेज ऑप्टिमाइजेशन (Image Optimization)
इमेज को भी एसईओ के लिए Customized करने की आवश्यकता है। हाइफ़न द्वारा अलग किए गए शब्दों के साथ उन्हें वर्णनात्मक फ़ाइल नाम देकर प्रारंभ करें। इसके बाद, फ़ाइल का आकार Customized करें ताकि यह छवि की गुणवत्ता को बनाए रखते हुए तेज़ी से लोड हो।
उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट लगातार 400kb से अधिक इमेज से भरी हुई है, तो आपके पेज लोड समय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, और इससे Google में उच्च रैंक करने की आपकी क्षमता प्रभावित होती है।
TinyPNG, ImageOptim, या WP Smush जैसे टूल इमेज ऑप्टिमाइजेशन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।
अंत में, इमेज ऑल्ट टैग्स में टेक्स्ट जोड़ें, जिसमें उपयुक्त कीवर्ड कभी-कभी टेक्स्ट में शामिल होते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट सर्च इंजन को इमेज को समझने में मदद करता है।
ऑन-पेज एसईओ फैक्टर (On Page SEO FACTORS)
आइए सबसे महत्वपूर्ण ऑन-पेज seo तकनीकों का पुनर्कथन करें जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है:
- संक्षिप्त, वर्णनात्मक पेज URL का उपयोग करें
- टाइटल टैग Customized करें
- सम्मोहक मेटा विवरण लिखें
- संरचित डेटा लागू करें
- हेडर ऑप्टिमाइज़ करें
- एसईओ कॉपी राइटिंग सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करें
- पहले १०० शब्दों के भीतर लक्ष्य कीवर्ड का प्रयोग करें
- उपयुक्त कीवर्ड डेंसिटी बनाए रखें
- ऐसी कंटेंट बनाएं जो यूजर के इरादे को पूरा करे
- पठनीय पाठ लिखें
- इंटरनल और आउटबाउंड दोनों लिंक जोड़ें
- Google इमेज के लिए Customized करें
याद रखें, ऑन-पेज SEO मायने रखता है। इन तत्वों को ध्यान में रखते हुए अपने वेब पेज विकसित करें, और आप बेहतर ऑर्गेनिक सर्च इंजन रैंकिंग की ओर बढ़ रहे हैं! और भी गहरा जाना चाहते हैं? हमारी अंतिम SEO चेकलिस्ट देखें।
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